सुशांत सिंह राजपूत की बायोग्राफी, सुपरस्टार बनने का सपना लेकर मुंबई आए थे सुशांत सिंह राजपूत

आज हम आपको बिहार के लाल की कहानी के बारे में बताने वाले है। कैसे वो बिहार के पटना से निकलकर मुंबई जैसी सपनों की दुनिया में पहुंचे और उनकी जिंदगी में किस तरह के उतार-चढ़ाव आए। आइए जानते है फीड़बाबा पर सुशांत सिंह राजपूत की पूरी कहानी…

बिहार के पटना शहर में 21 जनवरी 1986 को सुशांत सिंह राजपूत का जन्म हुआ। सुशांत सिंह राजपूत के पिता का नाम के.के सिंह है। सुशांत के पिता जी सरकारी अफसर थे। उनकी 4 बहने है और उनकी मां का 2002 में देहांत हो गया था।

पटना और दिल्ली में पूरी की अपनी पढ़ाई

सुशांत सिंह राजपूत ने पटना के करेंस हाई स्कूल में पढ़ाई की और आगे की पढ़ाई दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल में की। उसके बाद सुशांत सिंह राजपूत ने दिल्ली में दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

सुशांत सिंह राजपूत का करियर

सुशांत सिंह राजपूत दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे तो उन्होंने शियामक दावर के डांस क्लास में दाखिला लिया था। क्लास ज्वाइन करने के बाद ही उनके दिमाग में खयाल आया की उन्हें एक्टिंग में करियर करना चाहिए। साथ ही उन्होंने ड्रामा क्लास जाना जाना शुरू कर दिया।

कुछ महीनों में दावर के अच्छे डांस ग्रुप में शामिल किया गया। साल 2005 में जो 51वां फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह हुआ था उसमें बैकग्राउंड डांसर्स के ग्रुप में सुशांत राजपूत भी थे। साथ ही 2006 के कॉमनवेल्थ क्रीडा स्पर्धा का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया गया था। उसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था और उसमें भी सुशांत सिंह राजपूत को शामिल किया गया था।

वे डांस में इतना आगे बढ़ गए थे, कि उनका मन अब अपनी इंजीनियरिंग में नहीं लग रहा था। साथ ही वे इंजीनियरिंग की पढ़ाई से इतना थक चुके थे कि वो पेपर में फैल ही हो गए थे। सुशांत की रुची डांस और ड्रामा में बढ़ती ही जा रही थी, तभी उन्होंने अपने जीवन का सबसे बड़ा फैसला लिया। उन्होंने अपनी पढ़ाई यानि की इंजीनियरिंग छोड़ने का फैसला लिया और पूरी तरह से डासिंग और एक्टिंग पर ध्यान देना शुरू कर दिया था।

फिल्मों में काम करने का उत्साह लेकर सुशांत मुंबई आ गए और यहां के नादिरा बब्बर के एकजुट थिएटर में ढाई साल काम किया। उस दौरान उन्होंने टीवी पर नेस्ले मंच के विज्ञापन में काम किया। वो विज्ञापन आज भी पूरे देश में मशहूर है।

बालाजी टेलेफिल्म्स की टीम सुशांत की एक्टिंग देखकर हुई थी प्रभावित

साल 2008 में सुशांत एकजुट थिएटर के ड्रामा में एक्टिंग कर रहे थे तभी बालाजी टेलेफिल्म्स की टीम ने उन्हें एक्टिंग करते हुए देखा और सुशांत से काफी प्रभावित भी हुए थे। उन्होंने कुछ दिन बाद ही सुशांत को ऑडिशन के लिए भी बुला लिया था और उन्हें किस देश में है मेरा दिल शो में प्रीत जुनेजा का किरदार निभाने का मौका मिला था, लेकिन जिस किरदार को उन्होंने इस शो निभाया था, वो किरदार बहुत ही जल्द शो में मर जाता है। मगर उस शो में उनका किरदार लोगों को इतना पसंद आया की उन्हें उस शो के फिनाले मे आत्मा के रूप में फिर से बुलाया गया था। सुशांत की इस कामयाबी को देखकर उनके घर के लोग भी काफी खुश थे।

पवित्र रिश्ता सीरियल में निभाया अहम किरदार

पवित्र रिश्ता जैसी मशहूर सीरियल में उन्होंने अहम किरदार निभाया था। इस सीरियल की वजह से वो काफी प्रसिद्ध हुए और उन्हें फिल्मों में जाने का रास्ता भी इस सीरियल के माध्यम से ही मिला। जून 2009 से सुशांत सिंह राजपूत ने पवित्र रिश्ता सीरियल में एक बहुत ही समझदार और गंभीर मानव देशमुख का किरदार निभाया था। उनकी एक्टिंग के चर्चे इस सीरियल से हुए। साथ ही इस सीरियल में उन्होंने जो किरदार निभाया उसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार दिया गया और सबसे मशहूर अभिनेता पुरस्कार से भी सम्म्नानित किया गया।

जरा नच के दिखा-2 में भी लिया था हिस्सा

मई 2010 में सुशांत सिंह राजपूत जरा नच के दिखा-2 डांस रियलिटी शो में भी नजर आए थे। जरा नच के दिखा शो में राजपुत मस्त कलंदर बॉयज टीम में थे। सुशांत ने एक साथ पवित्र रिश्ता और जरा नच के दिखा 2 के लिए काम किया। सुशांत ने इसमें अपना बेहतर प्रदर्शन दिखाया

साल 2010 दिसंबर में उन्होंने झलक दिखला जा 4 डांस रियलिटी शो में भी हिस्सा लिया था। उस शो में उन्होंने कोरियोग्राफर शम्पा सोंथालिया के साथ में काम किया था। अक्टूबर 2010 में उन्होंने फ़िल्म मेकिंग का कोर्स करने के लिए परदेस जाना था इसीलिए उन्होंने पवित्र रिश्ता सीरियल को छोड़ देने का फैसला किया था।

सुशांत की पहली फिल्म

अभिषेक कपूर की काई पो चे फिल्म में काम करने के लिए सुशांत ने ऑडिशन दिया था और उनका इस फिल्म में मुख्य किरदार निभाने के रूप में चयन किया गया था और उन्हें राजकुमार राव और अमित साध के साथ में काम करने का मौका भी मिला। चेतन भगत की नावेल 3 मिस्टेक ऑफ़ माय लाइफ पर आधारित इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई भी की थी।

सुशांत की दूसरी फिल्म शुद्ध देसी रोमांस रही। इस फिल्म वे सुशांत परिणीती चोपड़ा और वाणी कपूर के साथ नज़र आए। यह मूवी लिव इन रिलेशनशिप पर आधारित थी और इसे राजस्थान के जयपुर में बनाया गया था।

साल 2014 में सुशांत सिंह राजपूत की पीके फिल्म आई। इस फिल्म में सुशांत को आमिर खान और अनुष्का शर्मा के साथ काम करने का मौका मिला था। यह फिल्म उनके लिए सुपरहिट साबित हुई थी।

साल 2016 में उन्होंने भारतीय क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित फिल्म एम.एस.धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में काम लिया। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म सुपरहिट हुई और 2016 में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म में इस फिल्म को शामिल किया गया था। साथ ही उनकों इस फिल्म के किरदार से फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार मिला।

साल 2017 में दिनेश विजन की राबता फिल्म आई थी। इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत कृति सेनन के साथ काम किया था। इसके बाद भी उन्होंने कई फिल्मों में काम किया।

सुशांत सिंह राजपूत ने की आत्महत्या

14 जून 2020 उनके फैन्स और परिवार के लिए काफी दुख का समय रहा। हर कोई एक ऐसी खबर सुनकर चौक गया, जिसपर विश्वास करना बेहद मुश्किल था। बता दें, 14 जून को सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या कर ली। उनकी उम्र महज 34 साल की थी। उनके इस कदम से सभी लोग परेशान और हैरान है।

फिलहाल उनकी आत्महत्या की वजह डिप्रेशन बताई जा रही है। अभी तक उनकी मौत के बारे में कुछ भी खुलासा नहीं हो सका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: