स्मार्टफोन बन रहा सर्वाइकल और कमर दर्द की वजह, ऐसे करें अपना बचाव

क्या आप जानते हैं एक स्मार्टफोन आपके के लिए कितनी बड़ी बीमारी का कारण बन सकता है, इससे सर्वाइकल जैसा भयानक दर्द और कमर दर्द जैसी समस्या आ सकती है। ऐसे में आज हम आपकों फीडबाबा के जरिए बताने वाले है आप कैसे इस दर्द से निजात पा सकते है।

स्मार्ट गैजेट आजकल की दुनिया में हर इंसान की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। बिना इसके हमारे सभी काम अधूरे-से रह जाते है। मगर मोबाइल या लैपटॉप का गलत तरीके से इस्तेमाल कमर और गर्दन में दर्द की वजह बन रहा है।

एक शोध में पता चला है कि 60% लोग जोड़ों के दर्द से परेशान थे। गैजेट का गलत तरह से इस्तेमाल करने से लोगों में जोड़ों के दर्द और सर्वाइकल जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं। यह शोध 200 लोगों पर किया गया था जिसमें से 54 फीसदी को कमर दर्द की शिकायत थी।

बता दें कि स्मार्टफोन की डिस्प्ले को 60 डिग्री से ज्यादा गर्दन मोड़कर देखने से अक्सर ऐसी शिकायतें होती हैं। इससे हमारी रीढ़ की हड्डी निरंतर मुड़ने की अवस्था में रहती है और बाद में यही दर्द का कारण बन जाती है।

क्या करें

अगर आप इस दर्द से निजात पाना चाहते है, तो आज हम आपकों कुछ बातें बताएगें, जिनका आप खासतौर से ध्यान रखें।

1. कंप्यूटर स्क्रीन से अपनी आंखों को करीब 80 सेंटीमीटर दूर रखें।

2. फोन को कान और कंधे के बीच फंसाकर बात न करें। अगर आपको बात करनी ही है तो आप ईयरफोन का इस्तेमाल करें आपके लिए बेहतर होगा।

3. स्मार्टफोन पर व्यस्त रहने की बजाय थोड़ा वक्त आप अपनी फीजिक के लिए निकालें और करीब 20 मिनट टहलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: