कोलकाता: ‘बायकॉट चाइना’ कंपनियों ने अपनाया नया तरीके, स्टोर के बाहर लगाए मेड इन इंडिया के बैनर

चीनी सामान के खिलाफ देशभर में लोगों के अंदर काफी गुस्सा है, जिससे चीनी सामान के स्टोर को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। अब कोलकाता में कई स्टोर नए तरीके के साथ सामने आए हैं।

बॉर्डर पर चीनी सैनिकों ने धोखे से 20 भारतीय जवानों को मार दिया, इसी के बाद से ही लोग चीनी सामान का बहिष्कार करना शुरू कर दिया है। कोलकाता में अब चीनी कंपनी Xiaomi ने अपने Mi के स्टोर के बाहर मेड इन इंडिया के बैनर लगा दिए हैं, जिससे लोग चीनी प्रोडक्ट समझकर उनके सामान का बहिष्कार ना करें।

Xiaomi एक चीनी कंपनी है, जिसकी शुरुआत 2010 में हुई थी। कोलकाता के एक स्टोर ने मेड इन इंडिया का बैनर लगा दिया है। यहां तिरंगे की तरह बैनर को बना दिया गया है और स्टोर पर लगा दिया गया है।

Xiaomi, भारत के MD मनु कुमार जैन ने ट्वीट कर लिखा, हम खुशी के साथ बताना चाहते हैं, हमारा अधिकतर सामान भारत में ही बनता है और अपनी फैक्ट्रियों में हम हजारों भारतीयों को रोजगार देते हैं। आपको बता दें कि Xiaomi का भारत के बाजार में 31 फीसदी तक का हिस्सा है। बता दें, स्मार्ट फोन हो या फिर स्मार्ट टीवी कंपनी कुछ भी हो सभा प्रचार अच्छी तरह हर जगह है।

कोलकाता में लोगों का कहना कि अगर पूरी तरह से प्रोडक्ट भारत में बनकर तैयार होता है, तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर चीन से सामान लाकर भारत में असेंबल किया जाता है और फिर उसे मेड इन इंडिया कहा जा रहा है तो फिर ये धोखा होगा।

बता दें कि ये हाल सिर्फ कोलकाता का ही नहीं बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों में चीनी कंपनियों ने लोगों के गुस्से से बचने के लिए ऐसे ही कुछ तरीके अपनाए हैं। मगर कई राज्यों में व्यापारी खुद ही चीनी सामान का विरोध कर रहे हैं। वहीं जम्मू में व्यापारी संगठनों ने चीन से सामान मंगाने से साफ इनकार कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: